Fastest Ball in IPL – 2008 से लेकर 2023 तक 10 सबसे तेज बॉल, पूरी लिस्ट

Fastest Ball in IPL: दुनिया की प्रमुख क्रिकेट लीगों में से एक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) है। हर साल आईपीएल का तेजी से विस्तार हो रहा है, जो वास्तव में हमारे देश के लिए अच्छा है। आईपीएल युवाओं के लिए अपने कौशल का प्रदर्शन करने का एक शानदार स्थल है, जैसा कि हमने वर्षों में देखा है। कई युवाओं ने अच्छा प्रदर्शन किया, और परिणामस्वरूप, उन्हें अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका दिया गया। उमरान मलिक सूची में सबसे हालिया जोड़ है। उन्होंने पिछले सीज़न में शानदार गेंदबाजी की, जिसमें उनकी तेज गति आईपीएल की असाधारण विशेषता थी। उन्होंने अधिकांश खेलों में लगातार 150 या उससे अधिक की गेंदबाजी की और उनकी 157 किमी प्रति घंटे की डिलीवरी प्रतियोगिता में सबसे तेज थी। 15 साल पहले आईपीएल शुरू होने के बाद से कई शीर्ष तेज गेंदबाज आईपीएल मंच पर दिखाई दिए हैं।

वर्षों से, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल), बीसीसीआई के प्रिय, ने दुनिया भर के तेज गेंदबाजों के शीर्ष स्तरीय समूह को आकर्षित किया है। इसके अतिरिक्त, इसने भारत की युवा स्थानीय प्रतिभाओं को एक वैश्विक मंच प्रदान किया, जिनमें कुछ दूर के क्षेत्रों से भी शामिल हैं। अप्रत्याशित रूप से, SENA देशों के अंतर्राष्ट्रीय तेज़ गेंदबाज़ IPL में फेंकी गई सबसे तेज़ गेंदों की सूची का नेतृत्व करते हैं। हालाँकि, कुछ भारतीय पेसरों ने तीव्र प्रतिस्पर्धा में विदेशी टीम के खिलाफ Competition करने का प्रयास किया है। ।

आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल इतिहास के शीर्ष 10 सबसे तेज गेंदबाजों पर और आईपीएल 2022 में विशेष उल्लेख पर जो इस असाधारण लीग का नेतृत्व कर रहे हैं।

Also Read: Longest Six in IPL History

Fastest Ball in IPL History 

Shaun Tait: Rajasthan Royals

Shaun-Tait-Fastest-Ball-In-IPL

आईपीएल मैच में फेंकी गई अब तक की सबसे तेज गेंद शॉन टेट की थी। 2011 में, जब आरोन फिंच दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे थे, तब उन्होंने 157.71 किलोमीटर प्रति घंटे की गति दर्ज की थी। सिर्फ आईपीएल में ही नहीं, बल्कि पूरे क्रिकेट में वह सबसे तेज गेंदबाजों में से एक थे। उन्होंने चार सीज़न के लिए राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला, 21 मैचों में भाग लिया और 23 विकेट लिए। हालांकि उनका करियर चल रही चोटों के कारण उनके युग के कुछ अन्य तेज गेंदबाजों की तुलना में बहुत जल्दी समाप्त हो गया।

Also Read: RCB vs LSG Dream11 Prediction In Hindi

Top 9 Fastest Ball in IPL History

  1. Shaun Tait
  2. Lockie Ferguson
  3. Umran Malik
  4. Anrich Nortje
  5. Anrich Nortje
  6. Dale Steyn
  7. Kagiso Rabada
  8. Anrich Nortje
  9. Umran Malik
  10. Lockie Ferguson

शॉन टैट

आईपीएल मैच में फेंकी गई अब तक की सबसे तेज गेंद शॉन टेट की थी। 2011 में, जब आरोन फिंच दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे थे, तब उन्होंने 157.71 किलोमीटर प्रति घंटे की गति दर्ज की थी। सिर्फ आईपीएल में ही नहीं, बल्कि पूरे क्रिकेट में वह सबसे तेज गेंदबाजों में से एक थे। उन्होंने चार सीज़न के लिए राजस्थान रॉयल्स के लिए खेला, 21 मैचों में भाग लिया और 23 विकेट लिए। हालांकि उनका करियर चल रही चोटों के कारण उनके युग के कुछ अन्य तेज गेंदबाजों की तुलना में बहुत जल्दी समाप्त हो गया। Top 10 Fastest Ball in IPL History की लिस्ट में शॉन टैट पहले नंबर पर है।

लॉकी फर्ग्यूसन

आईपीएल 2022 में लॉकी फर्ग्यूसन ने सबसे तेज गेंद फेंकी थी। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ चैम्पियनशिप खेल के दौरान 157.3 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए लॉकी ने टूर्नामेंट की सबसे तेज डिलीवरी के लिए पुरस्कार जीता। फर्ग्यूसन अपनी तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, और उन्होंने ऐसा आईपीएल 2022 के दौरान कई बार किया। उन्होंने हाल ही में अपनी पूर्व टीम, कोलकाता नाइट राइडर्स में फिर से कारोबार किया। Top 10 Fastest Ball in IPL History की लिस्ट में लॉकी फर्ग्यूसन पहले नंबर पर है।

उमरान मलिक

मौजूदा समय में उमरान मलिक भारत के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल 2022 में दिल्ली कैपिटल्स के बल्लेबाज रोवमैन पॉवेल को टूर्नामेंट की सबसे तेज गेंदों में से एक के साथ लॉकी फर्ग्यूसन की 157 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दूसरे स्थान पर मारा। आईपीएल के बाद, उमरान मलिक ने बांग्लादेश और आयरलैंड के खिलाफ भारत के लिए शानदार गेंदबाजी की। उन्हें केवल अपनी लाइन और लेंथ में सुधार करने की जरूरत है, और अगर वह ऐसा करने में सफल हो जाते हैं, तो निस्संदेह भारत के लिए उनका करियर शानदार होगा। Top 10 Fastest Ball in IPL History की लिस्ट में उमरान मलिक तीसरे नंबर पर है।

एनरिक नार्जे

एनरिच नार्जे दक्षिण अफ्रीका के एक गेंदबाज हैं जो काफी पेचीदा हैं। उन्होंने पूरे आईपीएल 2020 में लगातार 150 किमी प्रति घंटे से अधिक की गेंदबाजी की और अपने अभिव्यंजक वेग से सभी को चकित कर दिया, जिसके कारण कई हिटर आउट हुए। वह दिल्ली की राजधानियों और राजस्थान रॉयल्स के बीच एक खेल के दौरान जोस बटलर को 156.22 किमी प्रति घंटे की गेंदबाजी कर रहे थे, जो जोस बटलर ने चार रन बनाए, यह आईपीएल इतिहास की चौथी सबसे तेज गेंद थी। वह उन कारकों में से एक थे जिन्होंने दिल्ली की राजधानियों को आईपीएल 2020 चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में सक्षम बनाया।

उमरान मलिक

उमरान मलिक ने फिर से आईपीएल की पांचवीं सबसे तेज गेंद फेंकी। सबसे तेज गेंदों की इस सूची में वह लगातार दिखाई देते हैं। आईपीएल 2022 में, उन्होंने दिल्ली की राजधानियों के खिलाफ 156 किमी प्रति घंटे की गति से गेंद फेंकी। खेल में, उन्होंने अपनी तेज गति से कई बल्लेबाजों को परेशान किया।

एनरिक नार्जे

आईपीएल 2020 में, एनरिक नार्जे ने दिल्ली कैपिटल बनाम राजस्थान रॉयल्स के लिए 155.1 किमी प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी की। वह अपनी गति के कारण किसी भी अन्य तेज गेंदबाज की तुलना में उस सीजन में अधिक घातक थे, जैसा कि हमने आईपीएल में देखा था। आईपीएल इतिहास में, उनकी 155.1 किमी प्रति घंटे की डिलीवरी छठी सबसे तेज गेंद है।

उमरान मलिक

उमरान मलिक इस सूची में लगातार तीसरी बार आए हैं, और इस सूची को देखकर कोई भी यह देख सकता है कि वह कितनी तेजी से गेंदबाजी करता है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्होंने 154.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी।

एनरिक नार्जे

तीसरी बार आईपीएल की सबसे तेज गेंदों की इस लिस्ट में एनरिच नोर्त्जे शामिल हैं। उन्होंने आईपीएल 2020 में अपनी तीसरी सबसे तेज गेंद भी फेंकी, जिसकी गति राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 154.7 किमी प्रति घंटा थी। उनका आदर्श मौसम वह था।

डेल स्टेन

अपने लंबे करियर के बाद के चरणों में, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन चोटों से परेशान हैं, लेकिन अपने प्रमुख समय के दौरान, जो 2012 के आईपीएल में केवल आंशिक रूप से प्रदर्शित हुआ था, वह सभी बल्लेबाजी लाइन-अप के लिए एक बुरा सपना था। डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते समय 154.40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंचने वाली डिलीवरी के साथ स्टेन के पास अभी भी सबसे तेज आईपीएल डिलीवरी का रिकॉर्ड है। 2012 के आईपीएल में उनके पास गेंदबाजी का शानदार अनुभव था, 18 विकेट लेकर उस संस्करण में कुल मिलाकर छठा स्थान हासिल किया। डेल स्टेन अब तक के सबसे महान गेंदबाजों में से एक थे। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल क्रिकेट दोनों में कई शानदार बल्लेबाजों को परेशान किया। यह शायद ही आश्चर्य की बात है कि उन्हें आईपीएल में सबसे तेज गेंद के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। उन्होंने 2012 के आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स के लिए 154.4 किमी प्रति घंटे की गेंद फेंकी।

कगिसो रबाडा

इस सूची में एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका का एक स्पीडस्टर शामिल है। निस्संदेह, रबाडा मौजूदा पीढ़ी के सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं। आईपीएल 2019 में, उन्होंने सिर्फ 12 मैचों में 25 विकेट लिए और अगले साल उन्होंने वापसी की और 30 विकेट लेकर पर्पल कैप जीता। उस सीजन में उनकी सबसे तेज डिलीवरी 154.23 किमी प्रति घंटे की थी। दिल्ली की राजधानियों ने एक किशोर तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को अपनी शीर्ष पसंद में से एक बनाया और उन्होंने गेंद से आग लगाने के अलावा कुछ नहीं किया। उन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे तेज गेंदबाजी की है, जो सभी प्रतियोगिता के 2019 सीजन में थे। रबाडा ने एक ऐसी गेंद फेंकी जो आईपीएल इतिहास में दूसरी सबसे तेज और 2019 सीजन में 154.23 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सबसे तेज थी। पिछले साल, उनका दिल्ली कैपिटल्स के साथ एक उत्कृष्ट सीज़न था, उन्होंने केवल 12 मैचों में 25 विकेट लेकर टूर्नामेंट को दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया।

Conclusion : Fastest Ball in IPL

Fastest Ball in IPL, तेज गेंदबाजी निश्चित रूप से एक कला है और तेज गेंदबाजी करते समय प्रभावी होने के लिए निश्चित रूप से काफी प्रतिभा की जरूरत होती है। कुछ गेंदबाजों ने अपनी रफ्तार से बल्लेबाजों को चकमा देने के साथ-साथ अच्छा प्रदर्शन भी किया है। अगर आईपीएल इतिहास का सवाल है, तो शॉन टेट ने सबसे तेज गति से 157.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की है, जब वह एक सीजन में खेले थे। सूची में अगले हैं एनरिच नोर्टजे डेल स्टेन और कैगिसो रबाडा जिन्होंने अपनी गति से बल्लेबाजों को आतंकित किया है।

FAQs

आईपीएल में भारतीय वर्तमान सबसे तेज गेंदबाज कौन है?

उमरान मलिक के पास वर्तमान में आईपीएल में 157 किलोमीटर प्रति घंटे की रिकॉर्ड गति के साथ भारत के सबसे तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड है।

आईपीएल 2022 का सबसे तेज गेंदबाज कौन है?

लॉकी फर्ग्यूसन आईपीएल 2022 के सबसे तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने 2022 के आईपीएल सीजन में सबसे तेज गेंद फेंकी, क्योंकि उन्होंने जीटी बनाम आरआर फाइनल मैच के दौरान 157.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी।

Scroll to Top